पोर्टल पर गलत डाटा स्थानांतरण में बनेगा बाधा

 

सोनभद्र। जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात काफी शिक्षकों को लंबे समय से अंतरजनपदीय स्थानांतरण का इंतजार है। शासन की और से तबादला नीति जारी की गई है। तबादला मानव संपदा पर अपलोड डाटा के आधार पर आनलाइन होगा। जिले में शिक्षकों को डाटा सही करने के निर्देश दिये गये थे मगर कई शिक्षकों का डाटा अभी भी ठीक नहीं है।

जिले में 2061 परिषदीय विद्यालयों में साढ़े चार हजार शिक्षक हैं। स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों का अनुपात नियमों के
मुताबिक नहीं है। अनुपात को कुछ ठीक करने के लिए विभाग को तबादले का इंतजार है। शैक्षिक सत्र 2022-23 में शिक्षकों के. स्थानांतरण व समायोजन की नीति जारी कर दी गई है। इसे देखते हुए मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों से संबंधित समस्त विवरण को दस अगस्त तक पूर्ण करना था लेकिन नेटवर्क सहित अन्य कारणों से कुछ शिक्षक वंचित रह गए हैं।
नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों को पोर्टल पर नियुक्ति की तिथि पैन आधार नंबर वैवाहिक स्थिति स्कूल में तैनाती की अवधि अंकपत्र असाध्य या गंभीर रोग से ग्रसित होने पर चिकित्सा प्रमाणपत्र के साथ अन्य कई सूचना पोर्टल पर अपडेशन किया जाना है। इसके लिए जिला स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी को 25 अगस्त तक सभी शिक्षकों का डाटा सही कराना होगा। 26 अगस्त की सुबह दस बजे नोडल को लखनऊ में माध्यान भोजन प्राधिकरण कार्यालय पहुंच कर डाटा शुद्ध होने का शपथ पत्र देने होगा। वहीं डाटा गलत मिलने पर स्थानांतरण में व्यवधान आएगा। 
मार संपदा पोर्टल के अपडेशन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सभी विकासखंडों पर त्रुटिरहित डेटा अपडेशन का काम चल रहा है। नेटवर्क सहित अन्य कारणों से जो भी शिक्षक डाटा ठीक नहीं कर सके हैं, उसे भी पूर्ण कराया जा रहा है। हरिवंश कुमार, बीएसए ।

Similar Posts