मिड-डे मील में नमक रोटी खिलाने पर प्रधानाध्यापक निलंबित, ग्राम प्रधान पर भी होगी कार्रवाई

Sonbhadra: शिक्षा क्षेत्र घोरावल के कंपोजिट विद्यालय गुरेठ में बच्चों को नमक रोटी खिलाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार ने कंपोजिट विद्यालय गुरेठ के प्रधानाध्यापक रूद्र प्रसाद को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह के निर्देश पर हुई जांच के बाद यह कार्रवाई हुई है।
बीएसए ने जिला पंचायत राज अधिकारी को वहां के ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र भेजा है। कंपोजिट विद्यालय गुरेठ में बच्चों को नमक रोटी दिए जाने की बात का वीडियो वायरल होने के बाद विभाग में अफरातफरी मच गई थी। वायरल वीडियो में ग्रामीण बच्चों से नमक रोटी के बारे में पूछते नजर आ रहे हैं।

मामले की जानकारी होने पर जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने इसे गंभीरता से लिया और इसकी जांच कराने को निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी दिया। बीएसए के निर्देश पर खंड शिक्षा अधिकारी घोरावल अशोक कुमार सिंह गुरुवार को विद्यालय पर पहुंचे। यहां उन्होंने प्रधानाध्यापक, शिक्षक, बच्चों से पूछताछ की। साथ ही ग्राम प्रधान से भी मामले की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने बीएसए को रिपोर्ट सौंपी।
इस संबंध में बीएसए हरिवंश कुमार ने बताया कि नमक रोटी खिलाने के मामले में लापरवाही पर प्रधानाध्यापक रूद्र प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है। बताया कि जांच में पता चला है कि मिड डे का संचालन ग्राम प्रधान की ओर से कराया जा रहा था। फिर भी यदि प्रधान ने असहयोग किया तो प्रधानाध्यापक को नमक रोटी नहीं खिलाना चाहिए था। इसमें प्रथम दृष्टया प्रधानाध्यापक की लापरवाही मिली है। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्र लिखा गया है।

Similar Posts