मौसम विभाग ने बताया- यूपी में मॉनसून के जाते-जाते कहां होगी बारिश?

यूपी से मॉनसून वापस लौटने लगा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के सितंबर के पहले सप्ताह में वापसी के चरण में प्रवेश करने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून करीब पंद्रह दिन पहले ही लौट रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की सामान्य तिथि 17 सितंबर है। हालांकि, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वास्तविक वापसी आमतौर पर मौसम की स्थिति पर निर्भर करती है जो पहले या बाद में होती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि 1 सितंबर से उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि पूरे देश में मॉनसून की बारिश सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों में बारिश 40 फीसदी से भी कम रही है जिससे किसान मुश्किल में हैं।
कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और मणिपुर में काफी समय के बाद 44 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। इसके बाद बिहार (41 फीसदी ), दिल्ली (28 फीसदी), त्रिपुरा और झारखंड (26 फीसदी) का नंबर है। एक अनुमान के मुताबिक 18 अगस्त तक किसानों ने 343.7 लाख हेक्टेयर में धान की बुवाई की थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30.92 लाख हेक्टेयर सामान्य बुवाई से 53.36 लाख हेक्टेयर कम है।
 

Similar Posts