विज्ञान और तकनीक से रूबरू होंगे जूनियर स्कूलों के बच्चे, प्रति बच्चे 600 रुपये का बजट जारी

-प्रदेश के सभी ब्लॉक में आयोजित क्विज प्रतियोगिता से 50 बच्चों का चयन होगा
-प्रति बच्चे 600 रुपये का बजट जारी किया गया
-जिले स्तर पर आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतिभाग करेंगे
-राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बीएसओ को भेजा पत्र
-राष्ट्रीय विज्ञान अविष्कार अभियान कार्यक्रम के तहत होंगी विभिन्न गतिविधियां
लखनऊ ।
अब जूनियर स्कूलों के बच्चे पढ़ाई के साथ विज्ञान प्रयोगशाला, औद्योगिक इकाई, शोध संस्थान के बारे में जानेंगे और समझेंगे। इससे बच्चों में जिज्ञासा आधारित शिक्षा, गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सोच का विकास होगा। इसके लिए ब्लॉक और जिले स्तर कई गतिविधयां आयोजित होंगी। अव्वल छात्रों को सम्मानित भी किया जाएगा। राष्ट्रीय विज्ञान अविष्कार अभियान कार्यक्रम के तहत राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने प्रदेश के बीएसए को गतिविधियों का कार्यक्रम का शेड्यूल जारी किया है। इसके लिए 7.95 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।
क्विज प्रतियोगिता से होगा चयन
प्रत्येक ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की अध्यक्षता ब्लॉक स्तर पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी। इस प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक स्कूल और कम्पोजिट स्कूलों के छात्र और छात्राएं प्रतिभाग करेंगी। प्रतियोगिगता में तर्क, चिंतन, एवं कल्पना आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। जिले स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी में 100 बच्चे हिस्सा लेंगे। इनमें से 10 सर्वश्रेष्ठ मॉडल बनाने वाले बच्चों को नगद पुरस्कार, विज्ञान की किताबें और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
50 बच्चे प्रयोगशाला और औद्योगिक इकाइयों का भ्रमण करेंगे
क्विज प्रतियोगिता से चुने गए 50 बच्चों को मण्डल के किसी भी जिले मौजूद विज्ञान प्रयोगशाला, औद्योगिक इकाईयां और वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। विशेषज्ञ बच्चों को इसके बारे में जानकारी देंगे। बच्चों को आने जाने और खानपान व स्टेशनरी आदि मुहैया करायी जाएगी। प्रति बच्चे 600 रुपये आवंटित किया गया है। क्विज प्रतियोगिता के लिए ब्लॉक वार 30 हजार रुपये मिलेगा।
फैक्ट
ब्लॉक स्तर पर क्विज प्रतियोगिता- 25 अगस्त से पांच सितम्बर तक
जिला स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी- छह से 15 सितम्बर
बच्चों का भ्रमण-18 से 30 सितम्बर के बीच होगा

Similar Posts