विद्यार्थियों की लगेगी बायोमीट्रिक हाजिरी, उपस्थिति के आधार पर मिलेगी प्रतिपूर्ति

बस्ती यूपी बोर्ड से संचलित माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों की हाजिरी अब रजिस्टर पर नहीं, कि बायोमीट्रिक मशीन पर दर्ज होगी।
इसके लिए विभाग की ओर से पोर्टल विकसित किया जा रहा है। इस पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति का ब्योरा दर्ज होगा। इसके बाद स्कूल आने और जाने के दौरान बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठा रखकर हाजिरी लगानी होगी।

जिले में 382 विद्यालय यूपी बोर्ड से संचालित है। इसमें 23 राजकीय, 70 सहायता प्राप्त और 289 वित्तहीन विद्यालय हैं। स्कूलों को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए शासन से सभी स्कूलों की वेबसाइट के साथ ही विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी भी मांग रखी है। विद्यालय की वेबसाइट पर स्कूल का डाटा फीड की जाएगी। इसमें विद्यार्थियों का ई-मेल आईडी भी फोड होगा।
आधार पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति और शिक्षकों का वेतन तैयार किया जाएगा। कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था को गई थी। शासन की मंशा है कि यह व्यवस्था लागू होने से ऑनलाइन पढ़ाई में सहूलियत होगी। स्कूलों में इंटरनेट की मुफ्त सुविधा मिलने से डिजिटल प्लेटफार्म पर ऑनलाइन पढ़ाई आयोमीट्रिक उपस्थिति के भी कर सकेंगे।

Similar Posts