अमेरिकी शिक्षाविद ने देखे इस जनपद के स्कूल

वाराणसी, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के शिक्षा निदेशक बेंजामिन पाइपर ने शनिवार को सेवापुरी और आराजी लाइन ब्लॉक में स्कूलों का दौरा किया। प्राथमिक विद्यालय नोनखरा व दीनदासपुर में निपुण भारत के अंतर्गत संचालित शिक्षण प्रक्रिया को समझा। उन्होंने बच्चों और शिक्षकों से बातचीत की। बीएसए से भी योजनाओं का फीडबैक लिया।

बेंजामिन पाइपर ने दोनों विद्यालयों में भाषा और गणित की कक्षाएं देखने के बाद एससीईआरटी एवं एलएलएफ की विकसित शिक्षण सामग्री की जानकारी ली। कक्षा एक से तीन तक के बच्चों के बीच भी उन्होंने समय बिताया, उनसे पढ़ाई के संबंध में कई तरह के सवाल पूछे।
विद्यालय भ्रमण के बाद बेंजामिन पाइपर ने बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक और एसआरजी डॉ राजीव सिंह, डॉ. कुंवर भगत और अखिलेश्वर प्रसाद गुप्त से मुलाकात की। विद्यालय भ्रमण के दौरान खंड शिक्षाधिकारी सेवापुरी संजय कुमार यादव सेवापुरी और आराजीलाइन शशिकांत श्रीवास्तव, एआरपी दिनेश चंद्र, शिवकुमार मिश्रा, परमा विश्वास, सीएसएफ के प्रतिनिधि राघव सागर और अनुष्तुप नायक, एलएलएफ के प्रतिनिधि वेंकट रमन्ना, सुप्रिया घोष, मंजु मोहनदास, दीपक जोशी, विमलेश कुमार, संजीव श्रीवास्तव, सौम्या सिन्हा, अंकेश वर्मा और विनीत अग्रवाल उपस्थित रहे।

Similar Posts