दस परिषदीय स्कूल स्कूल बनेंगे मॉडल, चिन्हांकन शुरू

फिरोजाबाद।
शासन सुहागनगरी के दस परिषदीय विद्यालयों को मॉडल स्कूल का दर्जा देने का निर्णय लिया है। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से ऐसे निर्देश विभाग को भेजे गए हैं। विभाग ऐसे स्कूलों के चिन्हांकन में जुट गया है।

महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने कई बिदुओं पर स्कूलों में सर्वे कराया है शिक्षा गुणवत्ता में सुधार तथा नया प्रयोग के उद्देश्य से उन्होंने प्रत्येक जिले के दस स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने का निर्णय लिया है। इनका चयन स्थानीय स्तर पर प्राप्त सुविधाओं के आधार पर होगा स्कूलों के सत्यापन के दौरान कमियों की कार्ययोजना बनाकर प्रस्ताव देने का निर्णय लिया गया है। इन स्कूलों में शौचालय, टाइल्स, रंगाई कराने के साथ ब्लैक
बोर्ड, चहारदीवारी के साथ ही कंप्यूटर लैब, साइस लैब एवं लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास आदि स्थापित कर अभ्योदय कंपोजिट स्कूल बनाया जाएगा। जरूरत पर सिविल वर्क योजना के भी निर्देश दिए गए हैं।
साइट प्लान के लिए प्रति स्कूल एक हजार रुपये बजट खर्च होने प्रावधान है। छात्रों की संख्या के अनुरूप शिक्षकों की कमी को भी दूर किया जाएगा। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी क्षेत्र के ब्लाकों के स्कूलों की कार्य योजना तैयार करेंगे इसी माह से यह प्रक्रिया शुरू होगी।

Similar Posts