परिषदीय व कस्तूरबा में 8वीं तक के छात्रों का परखेंगे शैक्षिक स्तर

 आजमगढ़। परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए निपुण मूल्यांकन परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) यानी नेट का आयोजन किया जाएगा। पायलट आधार पर होने वाली यह परीक्षा लखनऊ में होगी। उसके बाद अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में जिले में भी आयोजित होगी। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा के भेजे गए पत्र के अनुसार, त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए नेट के आयोजन का उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर और सकारात्मक शैक्षिक वातावरण तैयार करना है। इससे आवश्यकतानुसार कक्षा संचालन, रेमेडियल शिक्षण व अन्य सुधारात्मक कार्रवाई की जाएगीl
इस संबंध में सभी बीएसए व डायट प्राचार्य को निर्देश दे दिए गए है। कक्षा एक से तीन तक के छात्रों की परीक्षा सुबह 9.30 बजे और चार से आठ तक के लिए दोपहर 12.30 बजे से होगी परीक्षा में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। शिक्षक व स्टाफ परीक्षा में एक घंटा पूर्व विद्यालय पहुंचेंगे और 15 मिनट पहले पर्यवेक्षक व शिक्षकों की मौजूदगी में प्रश्नपत्र के पैकेट खोले जाएंगे। कक्षा एक से तीन तक प्रश्नों के जवाब पूछकर शिक्षक काले पेन से ओएमआर शीट पर भरेंगे।
60 मिनट में प्रश्न हल किए जाएंगे, जबकि 20 मिनट में शीट भरी जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षा को बेहतर करने के लिए कई नए प्रयास किए जा रहे है। इसी कड़ी में यह भी जुड़ा है। इससे बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकेगी।

Similar Posts