योगी सरकार का बड़ा फैसला , अब राज्य में इन 2 कामों के लिए फ्री में मिलेगी जमीन


उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Govt) ने राज्य में 2 बड़े कामों के लिए फ्री में जमीन देने का फैसला किया है. योगी सरकार ने तय किया है कि केंद्र सरकार राज्य में जो भी हाईवे (Highway) बनाएगी, उसके लिए निशुल्क जमीन दी जाएगी. इसके अलावा राज्य में ग्रीनफील्ड सड़क परियोजनाओं के लिए भी योगी सरकार निशुल्क भूमि उपलब्ध कराएगी.

योगी सरकार (Yogi Govt) ने इसके साथ ही यह भी फैसला लिया है कि उत्तर प्रदेश में पीपीपी मॉडल पर हाईवे बनेंगे, जिसको लेकर सहमति बन गई है. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश में अब 2 दर्जन से अधिक बस स्टैंड भी पीपीपी मॉडल पर बनेंगे.
इस फैसले के पीछे सरकार का क्या है मकसद?
यूपी सरकार (UP Govt) के इस बड़े फैसले के पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि उत्तर प्रदेश में सड़कें अच्छी हो जाएंगी और इंफ्रास्ट्रक्चर का जाल फैल जाएगा. इसके अलावा अगर सरकार फ्री जमीन देगी तो बड़े-बड़े बिजनेसमैन अपने पैसे से सड़क बनाएंगे, जिससे सरकार का राजस्व बचेगा, जिसका इस्तेमाल दूसरे कामों में होगा.
इसके साथ ही 25 नए बस स्टैंड बनेंगे, जिस पर आधुनिक सुविधाएं होंगी. इससे परिवहन की व्यवस्था भी आगे बढ़ेगी. सरकार ने इसके लिए बकायदा एक हाईप्रोफाइल बैठक भी की थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है कि अब उत्तर प्रदेश में ग्रीन फील्ड फैसिलिटी के तहत जमीनों को निशुल्क दिया जाएगा.

यूपी की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर पहुंचाना मकसद
बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए यह फैसला किया है और यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने पर फोकस कर रहे हैं, जिसके लिए एक्सप्रेसवे के बाद सड़कों पर विशेष फोकस किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश पहले ही एक्सप्रेसवे वाला पहला प्रदेश बन चुका है.

Similar Posts