शिक्षकों के लिए शुरू होगी नई बीमा योजना, पांच सौ रुपये प्रतिमाह में मिलेगा पांच लाख का बीमा

बागपत। शिक्षकों के लिए अब नई बीमा योजना शुरू करने की तैयारी है। शिक्षकों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह में पांच लाख रुपये का बीमा देने की तैयारी है। शासन स्तर पर शिक्षक संघ की मांग पर नई बीमा स्कीम को लेकर तैयारी चल रही है। शासनादेश जारी होते ही शिक्षकों के खातों से बीमा राशि की कटौती शुरू की जाएगी।

शिक्षकों को पुरानी बीमा योजना अंतर्गत एक लाख रुपये का बीमा दिया जाता था। शिक्षक संघ और शिक्षक काफी समय से बीमा राशि बढ़ाने की मांग उठा रहे थे। अब जल्द ही शिक्षकों की मांग पूरी होने की संभावना है। शिक्षकों के लिए नई पॉलिसी जारी करने की तैयारी की जा रही है। अब बीमा योजना अंतर्गत शिक्षकों के खातों से प्रतिमाह पांच सौ रुपये की कटौती कर उन्हें पांच लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा।
हालांकि अभी तक इस योजना को लेकर शासनादेश जारी नहीं हुआ है। बेसिक शिक्षा विभाग के लेखाकार कुलदीप गोस्वामी ने बताया कि शासन स्तर पर शिक्षकों की बीमा राशि बढ़ाने की तैयारी चल रही है। फिलहाल उनके खातों से पुरानी स्कीम के आधार पर ही कटौती की जा रही है। शासनादेश जारी होते ही नई कटौती शुरू की जाएगी।
1900 शिक्षकों को मिलेगा फायदा
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राकेश यादव ने बताया कि जिन शिक्षकों के खातों से बीमा राशि की कटौती की जा रही है। इस कटौती से शिक्षकों को एक लाख रुपये कर बीमा दिया जाता है। संघ काफी समय से शिक्षकों को दी जाने वाली धनराशि की बढ़ोतरी की मांग कर रहा था। यदि योजना लागू हुई तो जिले के लगभग 1900 शिक्षकों को फायदा मिलेगा।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

Similar Posts