स्कूलों में चलाई जाएगी स्मार्ट क्लास:- शासन से चयन, एक स्कूल पर खर्च होंगे 2.40 लाख, बजट का इंतजार


ज्ञानपुर। जिले के 151 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास चलेगी। इसके लिए शासन ने चयन कर लिया है। एक-एक स्कूल पर दो लाख 40 हजार रुपये खर्च कर प्रोजेक्टर सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। स्कूलों की सूची संग विभाग को अभी बजट का इंतजार है।

जिले में 892 प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। आपरेशन कायाकल्प, कंपोजिट ग्रांट सहित अन्य मदों से विद्यालयों की तस्वीर बदली जा रही है। पठन-पाठन में भी पूर्व की अपेक्षा सुधार हो रहा है, लेकिन शासन स्तर से उसे और भी बेहतर बनाने की कवायद चल रही है। कांवेंट और निजी विद्यालयों को मात देने के लिए जिले के 151 स्कूलों में स्मार्ट क्लास चलाने के लिए शासन ने चयनित किया है। स्मार्ट कक्षाओं के संचालन के लिए एलईडी टीवी, प्रोजेक्टर, इनवर्टर, सीसीटीवी कैमरा आदि की खरीदारी के लिए दो लाख 40 हजार रुपये प्रति विद्यालय के हिसाब से खर्च होगा। डीसी निर्माण शिवम सिंह ने बताया कि अभी स्कूलों की सूची और बजट अवमुक्त नहीं हो सका है। जैसे ही बजट मिलेगा स्कूलों के सामान की खरीदारी शुरू होगी।
151 स्कूलों का चयन स्मार्ट क्लास के लिए हुआ है। जिन पर 2.40 लाख प्रति स्कूल की दर से तीन करोड़ 62 लाख खर्च होगा। अभी तक बजट अवमुक्त नहीं हुआ है। कुछ शिक्षक अपनी मेहनत से विद्यालय और बच्चों के भविष्य का कायाकल्प कर रहे हैं।- भूपेंद्र नारायण सिंह, बीएसए

Similar Posts