UP Whether Alert: लखनऊ समेत यूपी के कई ज़िलों में हफ्ते भर होंगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया


लखनऊ,। हफ्ते भर तेज धूप से बढ़ी उमस के बाद अब फिर से मानसून mansoon दस्तक दे रहा है। मंगलवार यानी कि आज से हवाओं और बादलों की आवाजाही के साथ रिमझिम फुहारों की शुरुआत होने वाली है। मौसम विभाग Wethers department के अनुसार, सप्ताह भर बारिश Rain के आसार नजर आ रहे हैं। बीते सप्ताह में लगातार निकली धूप और मौसम Wethers में बदलाव से वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है।

हफ्ते भर जारी रहेगी भारी बारिश
सोमवार Monday को राजधानी का वायु प्रदूषक सूचकांक (एक्यूआइ) 139 पर दर्ज किया गया। शनिवार Saturday को यह 110 और रविवार Sunday को 115 पर दर्ज किया गया था। अचानक एक्यूआइ का स्तर 24 अंक तक बढ़ने से सांस लेने में परेशानी के साथ आंखों में खुजली और जलन की समस्या हो रही है। मौसम विभाग Wethers department के राज्य स्तरीय पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के अधिकतर जिलों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के कुछ जिलों District में बारिश Rain के आसार नजर आ रहे हैं।
भारी वर्षा के लिए यलो और आरेंज अलर्ट जारी
वहीं, बुधवार को प्रदेश भर में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के ज्यादातर जिलों में गरज चमक के साथ भारी वर्षा के लिए यलो और आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत भारी बारिश के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता JP Gupta के अनुसार, 4 अक्टूबर से शुरू हो रही बारिश Rain सप्ताह भर जारी रहेगी। इस दौरान मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है।

Similar Posts