एक साथ शुरू होंगे 125 कस्तूरबा स्कूल

लखनऊ,। बालिकाओं की शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में एक और कीर्तिमान बनाने की तैयारी है। 19 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक साथ 125 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का लोकार्पण करेंगे।
लोकार्पण के लिए तैयार इन बालिका विद्यालयों में बालिकाओं के दाखिले का काम पूरा हो चुका है और इस महीने के अन्तिम सप्ताह से पढ़ाई भी शुरू हो जाएंगी। गौरतलब है कि लोकार्पण वाले इन सभी केजीबीवी में कक्षा छह से इंटरमीडिएट (कक्षा 12) तक पढ़ाई होगी।
केन्द्र सरकार के सहयोग से बनाए गए इन केजीबीवी को तैयार करने में 302 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं। इन विद्यालयों में बालिकाएं कक्षा 12 तक निशुल्क आवासीय सुविधाओं सहित फ्री में अध्ययन भी करेंगी।
साथ ही इनमें पढ़ने वाली बालिकाओं को पौष्टिक आहार के साथ-साथ पाठ्य पुस्तकें एवं उत्तर पुस्तिकाओं के अलावा दैनिक उपयोग की वस्तुयें मसलन तेल, साबुन, शैम्पू, तौलिया, मंजन, बेडिंग, स्लीपर, जूता-मोजा, यूनिफार्म तथा स्वेटर आदि भी निशुल्क प्रदान की जाएंगी।
लोकार्पण के दौरान कई अन्य योजनाओं को भी लगेंगे पंख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 19 जुलाई को राजधानी लखनऊ के लोक भवन में 125 केजीबीवी के लाकार्पण के साथ-साथ शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अध्धयनरत छात्र-छात्राओं को ड्रेस, जूते-मोजे, स्वेटर, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी खरीदने के लिए प्रति विद्यार्थी 1200 रुपये डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से जारी करेंगे।

इसके अलावा 1772 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लर्निंग बाय डूइंग कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे तथा सिसे सम्बन्धित शिक्षक मैनुअल का विमोचन करेंगे। वहीं एससीईआरटी द्वारा विकसित कलांकुर कलासूजन-2 इंटर्नशिप मैनुअलएवं संस्कृत भाषा किट का भी विमोचन किया जाएगा।

Similar Posts