प्राथमिक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों का बेमियादी धरना शुरू, कर रहे 5 फीसदी छूट दे नियुक्ति की मांग

लखनऊ । बेसिक शिक्षा के 68,500 सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने बुधवार को ईको गार्डेन में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। यह अभ्यर्थी दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को पांच फीसदी की छूट प्रदान कर, उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

अभ्यर्थी तूफान सिंह ने बताया कि 68500 शिक्षक भर्ती 2018 में हुई। जिसमें ओबीसी, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजन आदि को सामान्य वर्ग के साथ 45% नम्बर पर रखा गया। जबकि आरक्षित वर्ग में केवल एससी व एसटी को 40% नम्बर पर रखा गया। इसको लेकर अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग व राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग व सामाजिक न्याय व सद्भावना समिति विधान परिषद में शिकायत की थी। इसकी सुनवाई लम्बे समय तक चली।
अभ्यर्थियों ने बताया कि आयोग ने अपनी संस्तुति व रिपोर्ट में आरक्षित वर्ग में ओबीसी दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आदि को इस भर्ती में आरक्षित वर्ग मानते हुए पासिंग नम्बर में पांच फीसदी की छूट देकर सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति का आदेश दिया। बीते छह माह से आदेश के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

Similar Posts