72,825 शिक्षक भर्ती की 18 जिलों में नहीं हुई फीस वापसी


प्रयागराज : वर्ष 2012 की 72825 पदों पर बेसिक शिक्षक भर्ती में दोबारा आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की 18 जिलों में शुल्क वापसी अभी नहीं हो पाई है। हाई कोर्ट ने दोबारा आवेदन करने अभ्यर्थियों की फीस वापसी के आदेश दिए थे, लेकिन 18 जिलों के अभ्यर्थी अभी शुल्क वापस पाने की प्रतीक्षा में हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने संबंधित जनपदों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) एवं बीएसए को पत्र लिखकर अभ्यर्थियों के संबंध में

जानकारी मांगी है।

जिन जनपदों में शुल्क वापसी नहीं हुई है, उनमें बहराइच, बदायूं, चंदौली, चित्रकूट, गाजीपुर, हमीरपुर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, ललितपुर, मऊ, मथुरा, मीरजापुर, मुरादाबाद, रामपुर, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर सम्मिलित हैं। परिषद सचिव ने पत्र में कहा है कि शुल्क वापस किए जाने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय द्वारा प्रेषित पत्रों एवं निरंतर दूरभाष पर वार्ता कर वांछित अभिलेख उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जाने के बावजूद सूचना नहीं उपलब्ध कराई गई।
पूर्व में उपलब्ध कराई गई सूची में अभ्यर्थियों के श्रेणी, आवेदन शुल्क नहीं भरा जाना, आइएफएससी कोड नहीं होने, बैंक खाता संख्या नहीं होने आदि कारणों से पुनः परीक्षण उपरांत वांछित सूचना मांगी गई, लेकिन नहीं दी गई। इस स्थिति को सचिव ने खेदजनक माना और कहा है कि वांछित सूचना व अभिलेख उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण न्यायालय के समक्ष कोई अप्रिय स्थिति होती है तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित डायट प्राचार्य एवं बीएसए की होगी।

Similar Posts